Khajoor Ke Phaayade

1. खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, ए 1 और विटामिन सी भी पाया जाता है। सर्दियों के मौसम में रोजाना 2-3 खजूर खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं।

2.  दिल का खास ख्याल रखता है:

खजूर में 54 प्रतिशत चीनी और 7 प्रतिशत प्रोटीन होता है। यह उन लोगों के लिए बहुत सही है जो हृदय रोगी हैं। अगर किसी को दिल की बीमारी है, तो उसे रोजाना 3 से 4 खजूर खाने चाहिए क्योंकि खजूर शरीर के कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

3.  इम्यूनिटी बढ़ाएं:

सर्दियों में हर दिन खजूर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रुक्टोज शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करते हैं।


Benefits Of Dates

4. शरीर को ऊर्जा मिलती है:

सर्दियों में खजूर खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। इसमें मौजूद प्राकृतिक शर्करा शरीर में तात्कालिक ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। अगर आप अपने शरीर में जल्दी स्वाद चाहते हैं, तो खजूर जरूर खाएं।

5. पाचन स्वस्थ रहता है:

खजूर कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो पेट की पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के साथ-साथ भूख को बढ़ाता है। इतना ही नहीं, खजूर का इस्तेमाल पेट की समस्याओं के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है।

6. बॉडी को आयरन मिलता है:

खजूर में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स शरीर को ताकत देते हैं। इसके साथ ही खजूर में आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है। जो लोग अधिक थके हुए या कमजोर महसूस करते हैं, उनमें आयरन की कमी होती है। और दिन में 3 से 4 खजूर का सेवन शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है।

7. हड्डियों को ताकत मिलती है:

खजूर में सोडियम और बहुत सारे खनिज होते हैं, जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर में मौजूद सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर जैसे मिनरल्स हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।


8. संक्रमण से सुरक्षा:

आजकल शहरों में जिस तरह से प्रदूषण फैल रहा है, उसके कारण ज्यादातर लोग धूल से जुड़े संक्रमणों की चपेट में हैं। यह संक्रमण शरीर में फैलता है और कई बीमारियों को जन्म देता है। लेकिन जो लोग रोजाना खजूर खाते हैं, वे कभी भी इन्फेक्शन का शिकार नहीं हो सकते।

9. कब्ज से राहत:

इसे रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खजूर खाने से बहुत लाभ होता है। यह कब्ज से राहत देता है। खजूर खाने से पेट आसानी से साफ हो जाता है, इसे लगातार दो या तीन दिनों तक इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है।

10. पुरुषत्व को बढ़ाने के लिए:

रात भर दूध में खजूर भिगोकर अगले दिन सुबह खाने से पुरुषों की ताकत बढ़ती है। विशेष रूप से बकरी के दूध में खजूर भिगोकर खाने से पुरुषों को अधिक लाभ होता है। यदि बकरी का दूध उपलब्ध नहीं है, तो आप साधारण दूध का उपयोग कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments